3 अगस्त को देशभर में मनाया जाएगा रक्षाबंधन, जानिए शुभ मुहूर्त …

0
140

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देशभर में कल यानि 3 अगस्त सोमवार को भाई बहनों के प्रेम का प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन मनाया जाएगा। रक्षाबंधन का त्योहार बहन और भाई के आपसी प्रेम और स्नेह का त्योहार है। इस पर्व में बहनें अपने भाईयों की कलाई में राखी बांधती है और इसके बदले भाई अपनी बहन तो भेंट देते हैं और उसकी रक्षा करने का वचन भी देते हैं।

बता दें कि बहनें भाईयों के भद्रा काल में राखी नहीं बांधती है। भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। क्योंकि उसका शुभ फल नहीं मिलता है। ऐसे में इस दिन भद्रा का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस बार भी भद्रा रहेगा, लेकिन सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार इसका समय अधिक लंबा नहीं रहेगा। जानकारी के अनुसार इस बार भद्राकाल सुबह 9:29 मिनट पर खत्म हो जाएगा।

भद्रा समाप्ति के साथ ही पूरे दिन बहनें भाईयों की कलाईयों पर राखी बांध सकती है। इसके अलावा राखी बांधने का अपराह्र मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 16 मिनट से दोपहर को 04 बजकर 24 मिनट तक है। वहीं जो बहनें प्रदोष काल में अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधना चाहती है तो वो शाम 07 बजकर 07 मिनट से रात 09 बजकर 15 मिनट तक बांध सकती है। बता दें कि हर वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाता है।