Isfurti Singh – राजस्थान में माैसम खुलते ही सर्दी का असर तेज हो गया। माउंट आबू में एक दिन में न्यूनतम तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। यहां तापमान माइनस 2 डिग्री पहुंच गया,जिससे बर्फ जम गई। फतेहपुर में भी न्यूनतम तापमान 7 डिग्री गिरावट के साथ 5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। प्रदेश के 15 के करीब जिले ऐसे है जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम है।

इधर, प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अभी भी पूर्वी और उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में 36 घंटों तक रहने की संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। हालांकि, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर संभाग के जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

9 जनवरी से पश्चिमी राजस्थान और 10 जनवरी से पूर्वी राजस्थान में एक सप्ताह के दौरान मौसम पूरी तरह शुष्क रहने की संभावना है। जयपुर जिले में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। यहां अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तीन दिन राजस्थान के कुछ भागों में घना कोहरा छाया रहेगा। 9 और 10 जनवरी को पूर्वी राजस्थान में अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, करौली, सवाईमाधोपुर व टोंक जिले में मध्यम से घना कोहरा छाया रहने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, नागौर, जैसलमेर जिलों में कहीं कहीं मध्यम से घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।