जयपुर|Mahima jain:राजस्थान में ठंड का कहर बढ़ा बीते सप्ताह हुई बारिश के बाद अब सर्दी तेज होने लगी। शेखावाटी अंचल में के चूरू, झुंझुनूं क्षेत्र में आज तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आया। चूरू में 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस सर्दी के सीजन का जिले का सबसे कम तापमान रहा। मौसम साफ होने और तेज धूप खिलने से न केवल लोगों को सर्दी से राहत मिली, बल्कि शहरों में एयर क्वालिटी में भी सुधार आया।

जयपुर मौसम केन्द्र से जारी रिपोर्ट को देखे तो आज पिलानी, चूरू, हनुमानगढ़, फतेहपुर में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। वहीं नागौर, गंगानगर, बीकानेर, सीकर और अलवर जिलों का न्यूनतम तापमान 10 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ। प्रदेश के सभी शहरों में आज मौसम साफ रहा और धूप भी अच्छी निकली। तापमान में गिरावट देखे तो चूरू में कल जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस था, वह आज गिरकर 5.5 पर पहुंच गया।

wi

एयर क्वालिटी मे भी सुधार

बारिश के बाद मौसम साफ होने धूप निकलने के बाद प्रमुख शहरों में एयर क्वालिटी में भी सुधार आया है। अजमेर, कोटा, पाली जैसे शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लेवल 100 से नीचे दर्ज किया। वहीं एनसीआर क्षेत्र भिवाड़ी जो हमेशा रेड जोन में रहता था वहां भी आज एयर क्वालिटी सुधरी और एक्यूआई लेवल 300 से नीचे चला गया। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से मिले डेटा के मुताबिक आज अजमेर में एक्यूआई लेवल 85, अलवर में 114, भिवाड़ी में 285, जयपुर में 196, जोधपुर में 149, कोटा में 94, पाली में 74 और उदयपुर में 187 पर दर्ज हुआ।

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम केन्द्र के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 5 दिन तक राजस्थान में मौसम साफ रहेगा और तापमान में गिरावट दर्ज होगी। कुछ शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। हालांकि सुबह-शाम सर्दी बढ़ेगी। वहीं उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, चूरू, झुंझुनूं क्षेत्र में तापमान गिरने के साथ ही हल्की सर्द हवाएं भी चल सकती है।