जल्द तैयार हो सकती है स्वदेशी कोरोना वैक्सीन, 30 वर्षीय युवक पर किया ट्रायल…

0
198

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। इस समय दुनियाभर की प्रयोगशालाओं के साथ साथ भारत में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी तेजी के साथ काम किया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द वैक्सीन का निर्माण हो सके और इस कोरोना महामारी से बचा जा सके। इसी बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर देशवासियों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि जल्द ही देश में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन तैयार हो सकती है। वैक्सीन को लेकर देश में मानव परीक्षण भी शुरू हो गया है। देश में भारत बायोटेक और जायडस कैडिला की वैक्सीन का छह शहरों में मानव परीक्षण चल रहा है। हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली के एम्स अस्पताल में एक 30 वर्षीय व्यक्ति पर भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई कोवैक्सीन का ट्रायल किया गया। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार इस व्यक्ति को 0.5 मिलीलीटर इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन दिया गया। इस ​इंजेक्शन का ट्रायल सफल रहा क्योंकि ​जिस व्यक्ति को वो इंजेक्शन लगाया गया था, उसे कुछ भी साइड इफेक्ट नहीं हुआ और थोड़ी देर बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। हालांकि डॉक्टर्स की टीम उस व्यक्ति के निरंतर संपर्क में है और उसकी सेहत पर खास ध्यान लगाए हुए है।

बता दें कि इस वैक्सीन का ट्रायल देश के 12 शहरों में बड़ी तेजी के साथ किया जा रहा है। जिन अस्पतालों में इस वैक्सीन का प्रयोग किया जा रहा है, उसमें दिल्ली और पटना के एम्स और पीजीआई रोहतक शामिल हैं। बहरहाल बता दें कि देश में कोरोना बड़ी तेजी के साथ पांव पसारता हुआ जा रहा है। कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या में देश तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। सबसे पहले नंबर पर अमेरिका है, जहां पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बड़ा ईजाफा होता नजर आ रहा है।