15 अगस्त से पहले पीएम मोदी ने दिया खास उपहार, हाईस्पीड इंटरनेट प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन …

0
407

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज इंटरनेट यूजर्स को बड़ी सौगात दी। जानकारी के अनुसार बता दें कि पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हाईस्पीड इंटरनेट का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने करीब 20 माह पूर्व ही इस बड़े इंटरनेट प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर दिया था और आज उसका उद्घाटन कर देशवासियों को 15 अगस्त से पहले एक बड़ा तोहफा दिया।

इसी के साथ देश में एक बड़े इंटरनेट युग की शुरूआत होने जा रही है। साथ ही इस बड़े प्रोजेक्ट की सबसे खास बात यह है कि इस मिशन में भारत किसी भी अन्य देश से सहायता नहीं ले रहा है। बता दें कि 2,300 किलोमीटर लंबे समुद्र के नीचे पिछने वाली इस ऑप्टिकल फाइबर केबल को भारत किसी अन्य देश की सहायता के वगैरह अपने दम पर ही बिछा रहा है।

इसी के साथ इस परियोजना से अब भारतीय द्वीपों तक बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुलभ हो सकेगी। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार इस ऑप्टिकल फाइबर केबल से पोर्ट ब्‍लेयर को स्‍वराज द्वीप, लिटल अंडमान, कार निकोबार, लॉन्‍ग आइलैंड और रंगत को भी जोड़ा जा सकेगा। साथ ही बता दें कि इस केबल लिंक से चेन्‍नई और पोर्ट ब्‍लेयर के बीच 2×200 गीगाबिट पर सेकेंड की बैंडविड्थ देगा।

वहीं पोर्ट ब्‍लेयर और बाकी आइलैंड्स के बीच बैंडविड्थ 2×100 Gbps रहेगी। इस फाइबर लेन की कई खूबियां होगी, जिनमें ये भी कि इससे मात्र 3 से 4 सेकेंड्स के भीतर ही आप करीब 40 हजार गाने डाउनलोड कर सकते है। इसी के साथ ही इस प्रोजेक्ट से ना सिर्फ डिजिटल इंडिया बल्कि सड़क-वायु मार्ग को भी मजबूत किया जा रहा है। अब बड़े जहाजों को रिपेयर करने की सुविधा भी अंडमान में की जाएगी।