पीएम केयर फंड का पैसा एनडीआरएफ में ट्रांसफर करने की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज, कहा…

0
457

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। पीएम केयर्स फंड को लेकर उठ रहे विवाद पर आज देश की सर्वोच्च अदालत ने अपना फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि हम पीएम केयर्स फंड के पैसे को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष में ट्रांसफर करने या फिर जमा करने का आदेश नहीं दे सकते हैं। इसी के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने दायर याचिका को खारिज कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोरोना वायरस के दौरान बनाया गया पीएम केयर्स फंड भी चैरिटी फंड ही है और इस फंड में रकम ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि कोई भी व्यक्ति या संस्था एनडीआरएफ में रकम दान कर सकता है। साथ ही देश की सर्वोच्च अदालत ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस महामारी के लिए नई राष्ट्रीय आपदा राहत योजना बनाने की कोई आवश्यकता नहीं थी। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत जारी राहत के न्यूनतम मानक पर्याप्त थे।

गौरतलब है कि पीएम केयर्स फंड को लेकर विपक्ष ने लगातार केंद्र सरकार पर आरोप लगाए थे। वहीं सरकार का कहना है कि पीएम केयर्स फंड में जमा पैसों से देश के अस्पतालों को वेंटिलेटर्स, पीपीई किट, एन-95 मास्क सहित जरूरत के सामान बांटे गए है। इतना ही नहीं पीएम फंड केयर्स में जमा पैसे से लॉकडाउन में घर लौटे प्रवासी मजदूरों के खाने के लिए भी पैसे दिए गए। बता दें कि कोरोना के कारण उपजे खतरनाक हालातों के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश के आम से लेकर खास लोगों ने पीएम केयर्स फंड में पैसे जमा किए थे