केन्द्र सरकार ने अब चीन को दिया एक ओर बड़ा झटका, बदल डाले ये नियम…

0
276

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। सरहद पर चीनी तकरार को लेकर देश की केन्द्र सरकार ने एक ओर बड़ा कदम उठाया है। जिसका असर अब भारत की लगती हुए पड़ौसी देशी की सीमाओं पर पड़ने वाला है। जानकारी के अनुसार बता दें कि केन्द्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए चीन समेत उन देशों से सार्वजनिक खरीद पर नियंत्रण लगा दिया है जिनकी सीमाएं भारत से लगती हैं।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार भारत सरकार सामान्य वित्तीय नियम, 2017 को संशोधित किया है। इसी के साथ अब उन देशों के बोलीदाताओं पर नियंत्रण लगाया जा सकता है। जिनकी सीमा भारत से लगती हैं। देश की रक्षा और सुरक्षा से जुड़े मामलों को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से यह बड़ा कदम उठाया गया है। चीन के साथ सरहद पर हो रहे विवाद के बाद देश ने कई बड़े कदम उठाए। जिससे ​चीन को सबक सीखाया जा सके। ऐसे में चीन के साथ सीमा विवाद के चलते एक ओर बड़ा कदम उठाया गया है।

इसी के साथ केन्द्र सरकार द्वारा उठाया गया ये कदम उन सभी निविदाओं पर लागू होगा, जो इसके लिए पहले ही आमंत्रित किए जा चुके है। हालांकि इस निविदा में उन बोलीदाताओं को पात्र नहीं माना जाएगा। जो कि इस निविदा में पंजीकरण नहीं कर पाए।