सुपर साइक्लोन एमफन पहुंचा ओडिशा के तट के करीब…

0
31
amphan

मरुधर बुलेटिन न्यूज़ डेस्क। देश इस समय जहां कोरोना महामारी जैसी विपदा से निपटने में जुटा हुआ है। वहीं, अब प्रकृति भी विकराल रूप धारण करती हुई नजर आ रही है। बंगाल की खाड़ी से उठा सुपर साइक्लोन एमफन ओडिशा तट के निकट पहुंच गया है। मिली जानकारी के अनुसार ओडिशा के कई इलाकों में बारिश होनी शुरू हो गई है। ओडिशा के केंद्रपाड़ा,पूरी, जगतसिंहपुर और खुर्दा इलाकों में हल्की बारिश होनी शुरू हो गई है। वहीं, संभावना जताई जा रही है कि बारिश और हवा अधिक तेज हो सकती है। राज्य सरकार ने भी चक्रवात से प्रभावित होने वाले इलाकों को खाली कराने का काम अधिक तेजी से करना शुरू कर दिया है। आरएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार सुपर साइक्लोन कमजोर होता नजर आ रहा है जिससे इसका ओड़िशा पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ने की संभावना है।

बहरहाल बता दे कि, मौसम विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगले 6 घंटे में सुपर साइक्लोन एमफन अपना रूप बदलेगा। इस दौरान उसके कमजोर होने की संभावना जताई जा रही है। वही स्काईमेट वेदर ने जानकारी देते हुए बताया कि सुपर साइक्लोन ‘अंपन’ बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और इससे सटे मध्य-पूर्वी भागों पर है। यह अति भीषण होने के बाद अब धीरे-धीरे कमजोर होना शुरू होगा।

विभाग ने बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका जताई है। विभाग के अनुसार, इस दौरान कच्चे घरों, पुराने पक्के घरों, बिजली व टेलीफोन के खंभों और नारियल के पेड़ों को भी गंभीर क्षति पहुंच सकती है। इसके अलावा कई स्थानों पर रेल और सड़क मार्ग भी प्रभावित होने के आसार हैं।