इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए अब पीएम मोदी ने दिया ये मंत्र…

0
44
pm modi

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश में एक बार फिर से 19 दिनों का लॉकडाउन की घोषणा पीएम मोदी ने आज कर दी है। 19 दिनों के लिए लगाए गए इस लॉकडाउन की अवधि 3 मई को समाप्त होगी। हालांकि इस दौरान पहला सप्ताह बहुत सख्त होगा। 20 अप्रैल के बाद जहां पर भी स्थिति नियंत्रण में नजर आएंगी। वहां पर कुछ छुट दी जाएगी लेकिन उसके लिए भी कुछ निर्देश जारी किए जाएंगे।

pm modi

बहरहाल इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधन में कोविड19 से बचने के लिए सात मंत्र दिए है। राष्ट्र के नाम संबोधन में उन्होंने देशवासियों से घर में रहने के अलावा इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर भी जोर दिया। इसी के तहत उन्होंने इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का मंत्र भी देशवासियों को बताया, उन्होंने इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए गर्म पानी और काढ़ा का निरंतर सेवन करने की बात कही है। साथ ही देशवासियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अगर इस वायरस पर काबू पाना है तो सबसे जरूरी है कि इससे लड़ने के लिए हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता एकदम फिट हो, जो इसका मुकाबला करने में एकदम बेहतर हो।

इसके अलावा आयुष मंत्रालय ने रात को सोते समय अपने दोनों नाक के ​छेदों में नारियल, घी या तिल का तेल लगाने भी सलाह दी। जिसे आयुष में ऑयल पुलिंग थेरेपी कहा गया है। साथ ही हो सके तो व्यक्ति को सुबह 10 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन करना भी लाभदायक हो सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक देश में दस हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए है। वहीं मौतों का आंकड़ा भी तीन सौ के पार पहुंच गया है।