वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में एयर इंडिया की उड़ानों से होगी भारतीयों की वापसी, घरेलू रूटों पर भी शुरू हो सकती हैं स्पेशल उड़ाने…

0
29
AIR INDIA

मरुधर बुलेटिन न्यूज़ डेस्क। कोरोना संकट और लॉक डाउन के चलते विदेशों में फंसे भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत देश वापस लाया जा रहा है। इस मिशन में एयर इंडिया की फ्लाइट लगी हुई है। वंदे भारत मिशन का पहला चरण 14 मई को समाप्त होगा। जबकि इसका दूसरा चरण 16 मई को शुरू होगा। वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण 16 मई से शुरू होकर 22 मई तक चलेगा। इस दौरान 32 देशों से 149 उड़ानों के जरिए 30,000 से ज्यादा भारतीयों की वतन वापसी का प्लान तैयार किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, इस मिशन के दूसरे चरण में 16 मई से 32 देशों से फंसे भारतीयों की वापसी के लिए एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानें संचालित होंगी। वहीं एयर इंडिया ने बताया कि,  यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया और फ्रैंकफर्ट, पेरिस और सिंगापुर जैसे चुनिंदा गंतव्यों के लिए भारत से यात्रा का रिजर्वेशन 14 मई से शुरू होगा। 

बहरहाल, बता दें कि विदेशों में फंसे भारतीयों की वतन वापसी कुछ चुनिंदा शहरों में ही हो रही है। देश में लागू लॉक डाउन के चलते यह उड़ाने कुछ बड़े शहरों में ही लैंड हो रही है। ऐसे में कुछ लोगों को अपने राज्यों और शहरों में पहुंचने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार ने वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में लोगों को घरों तक पहुंचाने के लिए घरेलू रूट पर स्पेशल उड़ानें शुरू करने का प्लान बनाया है। ये उड़ानें कुछ सीमित रूटों पर ही चलेगी। जैसे दिल्ली से कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, अहमदाबाद, हैदराबाद, कोच्चि, जयपुर, बेंगलुरु, जैसे शहरों के लिए स्पेशल उड़ानों की सुविधा शुरू की जा सकती है। बता दें कि वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में सेंट्रल एशिया और यूरोपीय देशों जैसे अर्मेनिया, ऑस्ट्रेलिया, बेलारूस, कनाडा, फ्रांस, जॉर्जिया, जर्मनी, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, जापान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, नेपाल, नाइजीरिया, रूस, ताजिकिस्तान की उड़ानें भी शामिल होंगी। वहीं,  थाईलैंड और यूक्रेन से भी भारतीयों को वापस लाया जाएगा।