पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज हुई अहम बैठक, लिए गए ये बड़े निर्णय

0
87

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना संकट के बीच दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग स्थिति प्रधानमंत्री आवास पर पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इस बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए गए।

बैठक समाप्त होने के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अहम फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि आज अंतरिक्ष विज्ञान और बैकों को लेकर बड़े सुधार के अध्यादेश को मंजूरी दी गई है। इसी के साथ अब सरकारी बैंक रिजर्व बैंक के सुपर विजन पॉवर में आ जाएंगे। साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग के भीतर उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत गठित आयोग के कार्यकाल को छह महीने तक बढ़ाने के आदेश दिए।

साथ ही बैठक में मुद्रा लोन के तहत शिशु लोन लेने वालों को बड़ी राहत दी गई है। इसी के साथ अब 50 हजार रुपए तक मुद्रा लोन वालों को ब्याज में 2 फीसदी की छूट मिलेगी। इसी के साथ ये योजना 1 जून 2020 से लागू होगी और 31 माई 2021 तक जारी रहेगी। साथ ही बैठक में अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में बहुत बड़ा सुधार किया है। आज तक हमने अंतरिक्ष में अच्छा विकास किया है अब ये एक तरह से सभी के उपयोग के लिए खोले जा रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने की मंजूरी दी है।