विशाखापट्टनम में फैक्ट्री में गैस रिसाव होने से हुए हादसे में 8 लोगों की मौत, पीएम मोदी कर रहे हैं NDMA के साथ बैठक…

0
110
gas leakage

मरुधर बुलेटिन न्यूज़ डेस्क। आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गुरुवार सुबह एक फैक्ट्री में गैस रिसाव होने से बड़ा हादसा हो गया। गुरुवार सुबह 2:30 से 3:30 के बीच केमिकल प्लांट से गैस रिसाव हो गया जिससे एक बच्चे समेत सात अन्य लोगों की मौत हो गई है। गैस 4 किलोमीटर तक के दायरे में आने वाले पांच गांवों तक फैल गई। यह हादसा विशाखापट्टनम से करीब 30 किलोमीटर दूर वेंकट पुरम गांव में हुआ। आर आर वेंकट पुरम गांव की एलजी पॉलीमर्स उद्योग में स्टाइरीन (styrene)  गैस का रिसाव होने से 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि 800 के करीब लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। यह जानकारी आंध्र प्रदेश के डीजीपी दामोदर गौतम सवांग ने दी है। इस हादसे की खबर मिलते ही लोग मौके पर पहुंचे तो गैस रिसाव के कारण वहीं बेहोश होकर गिर गए। आसपास के घरों में भी लोग बेहोश पड़े मिले हैं । कई लोगों के शरीर पर लाल रंग के निशान भी पड गए हैं। 

बहरहाल, विशाखापट्टनम में हुए इस जानलेवा हादसे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की बैठक बुलाई है। इस बैठक में पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल है।   

वहीं, एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि  स्थानीय लोगों ने गले और त्वचा में जलन और कुछ विषाक्त संक्रमण की सूचना दी, फिर पुलिस और प्रशासन हरकत में आया।  लगभग 1000-1500 लोगों को निकाला गया है, जिनमें से 800 से अधिक लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। 

इस हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख जताते हुए कहा- विशाखापत्तनम के पास एक संयंत्र में गैस रिसाव की खबर से बेहद दुख हुआ है इस हादसे ने कई लोगों की जान ले ली।  पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।  मैं घायलों के ठीक होने और सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं। 

वहीं भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख जेपी नड्डा ने इस हादसे पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा- विशाखापट्टनम में गैस रिसाव के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, मैं सभी की सलामती की प्रार्थना करता हूं।  मैं पार्टी कार्यकर्ताओं से स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रशासन के साथ समन्वय में हर संभव राहत प्रदान करने का अनुरोध करता हूं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापत्तनम की स्थिति को लेकर आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी से बात की । पीएम मोदी ने उन्हें सभी मदद और सहायता का आश्वासन दिया है।