भारत की धरती पर आज लैंड होगा राफेल, जानिए इस फाइटर जेट की खूबियां…

0
55

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। भारतीय वायुसेना के लिए आज का दिन बहुत यादगार होने जा रहा है। बता दें कि भारतीय वायुसेना में आज दुनिया के सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान राफेल की एंट्री होने जा रही है। बता दें कि फ्रांस से उड़ान भरकर पांच लड़ाकू राफेल विमान आज दोपहर भारत पहुंच रहे है।

बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच हुए सौदे के तहत राफेल विमान की पहली किस्त आज भारत के अंबाला में पहुंचेगी। पहली खेप में कुल पांच लड़ाकू विमान होंगे। साथ ही सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार फ्रांस से आ रहे इन फाइटर ​विमान को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया रसीव करने पहुंच सकते है। इसी के साथ आज भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। साथ ही खबर ये भी मिल रही है कि अगर अंबाला में बारिश होती है तो राफेल को जोधपुर एयर बेस पर उतारा जा सकता है। बता दें कि भारत ने सितंबर 2016 को फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी दसॉ एविएशन से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए करीब 59,000 करोड़ रुपये का सौदा किया था।

आइए जानते है फाइटर प्लेन राफेल के बारें मे…जानकारी के अनुसार राफेल अपनी मारक क्षमता के लिए जाना जाता है। राफेल का निशाना इतना अचूक है कि ये कई किलोमीटर से दुश्मन के ठिकानों पर सटीक निशाना लगा सकता है। इतना ही नहीं राफेल हवा से हवा और हवा से जमीन में ​निशाना लगाने की क्षमता रखता है। साथ ही इसकी मारक क्षमता 150 किलोमीटर है, यानी यह मिसाइल 150 किलोमीटर दूर मौजूद दुश्मन पर सटीक निशाना साध कर कर उसे ढेर कर सकता है। इसका अर्थ है ये कि राफेल बिना देश की सीमा पार किए ही दुश्मन के विमान को ढेर कर सकता है।