नवरात्रा स्पेशल: भूख ही नहीं बल्कि शरीर की इन बीमारियों में भी फायदेमंद है कुट्टू का आटा

0
116
कुट्टू का आटा

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। मां दुर्गा के नौ दिनों के नवरात्रे आज से शुरू हो गए है। आज से हर घर में माता रानी के जयकारे सुनाई देंगे। कई भक्त तो पूरे नौ दिन के लिए उपवास करते है। इस दौरान वो केवल फल व सागारी चीजें ही सेवन करते है। कई लोग तो इस दौरान कुट्टू के आटे से बनी चीजों को सेवन करते है। कुट्टू का सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व भूख तो शांत करता ही है साथ ही ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते है कुट्टू आटे के सेवन के फायदें…

कट्टू के आटे में प्रचूर मात्रा विटामिन आदि तत्व पाएं जाते है। ये तत्व हमारी कमजोकर हड्डियों और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से हड्डिया तो मजबूत होती है। साथ ही हड्डियों से जुड़ी बीमारी भी काबू पाया जा सकता है। इसके सेवन से बाल मजबूत और प्राकृतिक काले होते है।

इनके अलावा अगर आप ब्लड प्रेशर की परेशानी से पीड़ित है तो ये आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। अगर आप कुट्टू के आटे का नियमित सेवन करते हो तो जल्द ही आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा अगर अस्थमा की बीमारी से परेशान है तो उसमें भी ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बेहतर रहता है। जिससे सांस की बीमारी से निजात मिलती है। कुट्टू आटे के सेवन से आप अपने बढ़ते वजन को भी रोक सकते है।