जानिए, अदरक सेवन करने के चमत्कारी शारीरिक फायदों के बारें में…

0
20

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। चाय या सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए अधिकत्तर घरों की रसोई में अदरक का उपयोग किया जाता है। साथ ही अदरक वाली चाय कई लोगों को बहुत पसंद होती है। आयुर्वेद में अदरक को रामबाण औषधि बताया गया है। बता दें कि अदरक में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते है अदरक के सेवन से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में….

करधनी थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाही, नकली नोटों की तस्करी करने वाला अपराधी आया पकड़ में…इतने लाख के नकली नोट

मोटापे के लिए फायदेमंद: आज के समय अधिकत्तर लोग मोटापा के कारण काफी परेशान रहते है। ऐसे में अगर आप अदरक का प्रतिदिन सेवन करते हो तो आपको जल्द ही बढ़ते मोटापे से छुटकारा मिलेगा।

जोड़ों के दर्द में फायदा: अक्सर आज के समय में कई लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते है। ऐसे में उनके लिए अदरक उनके लिए काफी मददगार है। बता दें कि अदरक में जिंजरोल नामक एक बहुत असरदार पदार्थ पाया जाता है। जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है।

15 जुलाई से शुरू होगी राजस्थान विश्वविद्यालय की फाइनल ईयर परीक्षाएं, देखिए पूरी लिस्ट

खांसी में फायदेमंद: कई लोग गर्मी या सर्दी में खांसी से काफी परेशान रहते है। ऐसे में अगर वो रात को सोते समय अदरक का टुकड़ा मुंह लेकर चबाते हैं तो उन्हें खांसी में काफी आराम मिलेगा।

दिल से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद: अदरक में पाएं जाने वाले चमत्कारी गुण दिल की बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होते है।