अगर आप भी परेशान है शरीर की इन बीमारियों से, तो आज ही सेवन करें आलू…!

0
43
आलू

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। आलू की सब्जी हर आयु वर्ग को बहुत पसंद होती है। कई लोग तो जिस दिन घर में आलू की सब्जी बनती है उस दिन बड़े ही चाव से खाना खाते है। बता दें कि देश में आलू की पैदावार भी बहुत बड़ी मात्रा में होती है। आलू में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाएं जाते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। जिनमें प्रमुख रूप से विटमिन सी, विटमिन बी कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम सहित कई तत्व पाएं जाते है। आज हम आलू के फायदों के बारें में बताने जा रहे तो आइए नजर डालिए…

आलू हमारे दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ये कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है, इसलिए इसके सेवन से आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते है। साथ ही आलू में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में कर सकते है। इसके अलावा अगर शरीर कहीं से जल गया हो या फिर तेज धूप से त्वचा झुलस गई हो तो कच्चे आलू का रस निकालकर लगाने से फायदा होता है।

इनके अलावा अगर आप चेहरे के मुंहासें और काले धब्बों से परेशान हो तो आलू आपके लिए कारगर साबित हो सकते है। आलू को पीसकर उसमें शहद का मिश्रण कर अपने चेहरे पर लगाए। जल्दी ही आपको त्‍वचा पर मुंहासें और धब्‍बे में आराम मिलेगा। वहीं आलू एक प्राकृतिक क्लींजर है। आलू के साथ खीरे को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा साफ होगा। साथ ही ये हमारे पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।