जानिए, आम खाने के शारीरिक चमत्कारी फायदों के बारें में…

0
77

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। गर्मी का मौसम इन दिनों अपनी चरम सीमा पर है। गर्मी के मौसम में खान पान के साथ दिनचर्या भी बदल जाती है। बहरहाल बता दें कि गर्मियों के दिनों में आम के थेले हर गली के कोने पर आसानी से मिल जाते है। आम का सेवन करना हर आयु वर्ग को बहुत पसंद करता है। आम में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते है, तो आइए जानते है आम के सेवन करने के फायदों के बारे में…

जैसा कि कई लोग अपनी कमजोर आंखों के कारण काफी परेशान रहते है। ऐसे में बता दें कि आम में विटामिन ए खास रूप से पाया जाता है। जो आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आम के सेवन से आंखों की रोशनी बनी रहती है। साथ ही आम का नियमित रूप से सेवन करने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं।

इसके अलावा अगर आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है। साथ ही आम कब्ज और पेट के अल्सर से राहत प्रदान करने में भी सक्षम है। आम में ऐसे एंजाइम उपस्थित है जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के पाचन को बढ़ावा देते हैं। गर्भावस्था के दौरान भी आम का सेवन फायदेमंद हो सकता है। गर्भवती महिला को पोषक तत्व और पौष्टिक आहार की बहुत जरूरत होती है, खासकर विटामिन-ए की।