चेहरे को बनाना है अगर चमकदार और प्राकृतिक तो आज ही करें ये योग!

0
32
face

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। आज के समय में कई युवा अपने चेहरे को लेकर काफी परेशान रहते है। बार बार चेहरे पर मुंहासे आदि होने से वो हर समय परेशान से नजर आते है। खासकर लड़कियां अपने चेहरे को लेकर बहुत ज्यादा चितिंत रहती है। कई लोग तो इन्हें हटाने के लिए दवाईयों और डॉक्टरों का सहारा लेते है। वहीं कई लोग तो चेहरे को चमकदार, गोरा, कोमल बनाने के लिए मंहगे मंहगे प्रॉडक्ट्स खरीदते है। लेकिन आज हम आपको कुछ योगासन के बारें में बताने जा रहे है। जिनकी सहायता से आप अपने चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बना सकते है। तो आइए नजर डालिए…

कपोल शक्ति विकासक योग: अपने चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए सबसे अच्छा योग है कपोल शक्ति विकासन। इस आसन के दौरान आप सुखासन में बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों की आठों अंगुलियों के आगे के भाग को आपस में मिलाकर दोनों अंगूठे से दोनों नाकों के छिद्रों को बंद कर लें। फिर सांस अंदर खींचे। फिर दोनों अंगूठों से नाक के छिद्रों को बन्द कर लें और अपने गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं और अपनी क्षमता अनुसार सांस रोककर धीरे-धीरे सांसों को बाहर निकालें। प्रतिदिन अगर आप सुबह ये योग करोगे तो आपके चेहरे पर एक शानदार लालीमा और दिनभर प्रसन्न नजर आओंगे। साथ ही ये अभ्यास आपके बंद नाक भी खोलता है।

सिंहासन योग: इसके अलावा आपके चेहरे के लिए सिंगासन योग भी काफी फायदेमंद है। सिंगासन के लिए आपको वज्रासन में बैठकर घुटनों को थोड़ा सा खोल देना होगा, अब हाथों की अंगुलियों को खोलकर घुटनों पर रखें। इसके बाद सांस को अन्दर खींचकर जीभ बाहर निकालें और फिर सांस छोड़ते हुए शेर जैसी गजर्ना करें। गले की मांसपेशियों में तनाव लाएं। कम से कम दो या तीन बार इस आसन को करें।