अगर आप भी है इन बीमारियों से परेशान, तो काम में ले ये तेल…

0
138

मरूधर बुलेटिन डेस्क। नारियल तेल के इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं। नारियल तेल में कई प्रकार पौष्टिक तत्व पाएं जाते है। नारियल तेल का प्रयोग सेहत से लेकर सुंदरता तक के लिए किया जाता है। सेहत के साथ-साथ नारियल का तेल स्किन संबंधी समस्याओं के लिए भी सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही इसे एक प्राकृतिक औषधि के तौर पर भी जाना जाता है। देश के कई भागों में मालिश और बालों में लगाने के अलावा खाने में प्रयोग में लिया जाता है। आइए जानते है नारियल तेल के शारीरिक फायदों के बारें में…

अगर आपको अपने बाल घने, मजबूत ओर चमकदार बनाना है तो नारियल का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके ​अलावा अगर आप पांच मिनट के​ लिए नारियल के तेल से सिर की मसाज करते हो तो न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि यह खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है। इसके साथ ही अगर आप बालों में रूसी की समस्या से परेशान हो तो आपको नारियल तेल की मालिश करनी चाहिए।

साथ ही अगर आप डायबिटीज की बीमारी से परेशान हो तो नारियल तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकते है। नारियल तेल अग्नाशय में एंजाइम के उत्पादन की मांग कर करता है और इन्सुलिन की मात्रा बढ़ा देता है। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा आज के समय में कई लोग जोड़ों के दर्द से काफी परेशान रहते है। ऐसे में नारियल तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। नारियल तेल में पाएं जाने वाला कैल्शियम हड्डियों के विकास में जरूरी तत्व है। इससे जोड़ों के दर्द की सामान्‍य बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम हो जाता है। नारियल तेल में शक्कर मिलाएं और जब यह शक्कर घुलने लगे तब पूरे शरीर पर इसे धीरे-धीरे रगड़ें और धो लें। प्राकृतिक स्क्रब का प्रयोग कर आपकी त्वचा पर जादुई चमक आ जाएगी।