लो ब्लड प्रेशर से अगर आप भी है परेशान, तो आज ही सेवन करें छाछ और…

0
102

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। आज की जनरेशन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर के लिए समय नहीं निकाल पाते है। जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही आजकल की लाइफस्टाइल भी काफी बदल गई है। ऐसे में आज के समय कई लोग लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से खासा परेशान नजर आते है। लो ब्लड प्रेशर में कभी कभी व्यक्ति को तेज चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी सहित कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही अगर आप लो ब्लड प्रेशर से परेशान है तो आपको अपने खान पान पर भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है लो ब्लड प्रेशन से आराम पाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

अपने भोजन में छाछ को शामिल करें। अगर आप छाछ में भुना हुआ जीरा और ​हींग मिलाकर इसका सेवन करोंगे तो आपको जल्द ही लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से आराम मिलेगा। इसके अलावा अगर आप मुनक्का का सेवन करोंगे तो वो भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि मुनक्का में विटामिन सहित और भी कई गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते है। मुनक्का शरीर के ब्लड फ्लों के लिए बहुत सहायक है। इसलिए अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो मुनक्का का सेवन करना चाहिए।

साथ ही दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें व अगर आप लो ब्लड प्रेशर से परेशान है तो आपको गर्म पानी का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए और अधिक गर्म पानी से स्नान करने से भी बचना चाहिए। इसके अलावा लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में अधिक नमकीन वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। साथ ही खजूर को दूध में उबालकर पीने से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या में लाभ होता है। आप खजूर खाकर भी दूध पी सकते हैं।