रोज ध्यान करने के बड़े फायदे, पढ़े पूरी जानकारी…

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Meditation

मरुधर बुलेटिन न्यूज़ डेस्क| हम वर्ष 2020 में केवल आधे रास्ते पर हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि यह हमेशा के लिए चल रहा है। अधिकांश लोगों को हमेशा एक काम-जीवन संतुलन पर हमला करना मुश्किल होता है, जो अक्सर किसी के मानसिक स्वास्थ्य पर अपना टोल लेने के लिए जाता है, और यह अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है। इस वर्ष की घटनाएं और भी अधिक अशांति, चिंता का स्रोत रही हैं, और दुनिया भर के लोगों के लिए तनाव। कोरोनोवायरस मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, चिकित्सक के पास जाना फिलहाल बहुत संभव नहीं है। कहा जा रहा है, कई चिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी सुविधा पर टेलीफ़ोनिक समर्थन या ई-परामर्श के माध्यम से उपलब्ध हैं।

इन कोशिशों के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य को हल्के में नहीं लेना महत्वपूर्ण है। सबसे लोकप्रिय प्रथाओं में से एक जो मानसिक कल्याण सुनिश्चित करता है वह है ध्यान। यह सरल अभ्यास न केवल आपकी चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि नियमित अभ्यास के माध्यम से यह आपको बेहतर नींद और आपके दिमाग को स्पष्ट और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Created by: Narendar singh dhillan

“ध्यान अपनी अवधारणा और सार में मुश्किल नहीं है, लेकिन यह कुछ के लिए चुनौतियां पेश कर सकता है। सबसे आम में से एक यह है कि इसके साथ चिपकना और इसे हर दिन करना अनुशासन की आवश्यकता है, चाहे जो भी हो।
निर्देशित ध्यान: इस समग्र अभ्यास के साथ तनाव से राहत और नींद के पैटर्न में सुधार ध्यान के लाभों को सीखना और अवशोषित करना शुरुआती लोगों के लिए निर्देशित ध्यान है। इसमें यह सुनना शामिल है कि ध्यान के लिए आवश्यक हेडस्पेस में जाने के दौरान कोई आपको गाइड करता है। इस वर्ष की घटनाएँ और भी अधिक अशांति, चिंता और दुनिया भर के लोगों के लिए तनाव का स्रोत रही हैं। कोरोनोवायरस मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, चिकित्सक के पास जाना फिलहाल बहुत संभव नहीं है। कहा जा रहा है, कई चिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी सुविधा पर टेलीफ़ोनिक समर्थन या ई-परामर्श के माध्यम से उपलब्ध हैं।
ध्यान की विभिन्न विधियाँ हैं, जैसे चलना ध्यान, आध्यात्मिक ध्यान, मनन ध्यान और अन्य। हालाँकि, आजकल के लोगों का ध्यान शिक्षकों तक पहुँच नहीं हो सकता है, यह देखते हुए नए सिरे से काम करना एक कठिन काम हो सकता है।
गाइड आपको एक आरामदायक स्थिति में बैठने या लेटने के लिए कहेगा और आपको विभिन्न आरामदायक दृश्यों के माध्यम से ले जाएगा जो आपको मन को साफ करने में मदद करेंगे। यह आपकी पसंद के आधार पर संगीत या आख्यानों के माध्यम से किया जा सकता है।
इसके पीछे अवधारणा है, जब आपका मन गहराई से शांत होता है तो यह सकारात्मक सुझावों के प्रति ग्रहणशील हो जाता है। आप चुन सकते हैं कि आप कब तक ध्यान करना चाहते हैं और तदनुसार गाइड का चयन कर सकते हैं। व्यक्तिगत सुधार से लेकर आध्यात्मिक विकास तक, आपके निर्देशित ध्यान अभ्यास में सहायता के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री उपलब्ध है। ध्यान के अधिकांश रूपों में, इस अभ्यास में ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करने के बजाय मन को अपनी गति से शांत होने देना शामिल है। चाल मन को भटकने दे रही है जब यह करता है और इसे अपनी गति से विषय पर वापस जाने की अनुमति देता है। निर्देशित ध्यान में, एक स्थिति और स्थान चुनना आवश्यक है जिसमें आप आराम और अपेक्षाकृत विचलित होने से मुक्त होते हैं लेकिन जब तक आप ध्यान करना चुनते हैं। यदि आप अनुप्रयोगों या ऑनलाइन पर गाइडों को सुन रहे हैं, तो आप चलते-चलते या काम करते हुए भी ध्यान लगा सकते हैं, जब तक आप अपने दिमाग को ध्यान की स्थिति में फिसलने देते हैं।

विभिन्न ऐप हैं जिनमें कैटलॉग में निर्देशित ध्यान पटरियों और यहां तक ​​कि ध्यान से संबंधित विभिन्न विषय हैं जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार सुन सकते हैं या पढ़ सकते हैं। इनमें से कुछ ऐप में हेडस्पेस, शांत और ऑरा शामिल हैं।