गृह मंत्रालय ने जारी की अनलॉक 3 की गाइडलाइन, जानिए क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा…

0
364

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश में इन दिनों लॉकडाउन के बाद अनलॉक लागू हो गया। अनलॉक 2.0 की अवधि 31 जुलाई को समाप्त होने जा रहा है। अनलॉक 2 के बाद अब देश में 1 अगस्त से ‘अनलॉक 3.0’ लागू होने वाला है। केन्द्र सरकार ने हाल ही में ‘अनलॉक 3.0’ के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। ताजा जारी गाइडलाइन में सरकार ने आमजन को राहत देते हुए रात्रि कालीन बैन हटा दिया है।

साथ ही अब अनलॉक 3.0 में ​पांच अगस्त से जिम और योगा इंस्टीट्यूट्स को खोलने की परमिशन सरकार ने दे दी है। लेकिन इसके लिए सरकार ने गाइडलाइन में जारी दिशानिर्देशों के सख्ती से पालन करने की बात कहीं है। वहीं कंटेनमेंट जोन में अभी भी लॉकडाउन लागू रहेगा। लेकिन अनलॉक की तीसरी किस्त में गृह मंत्रालय ने एक बार फिर से स्कूल, कॉलेज, मेट्रो सेवा, सिनेमाघर को 31 अगस्त तक बंद रखा गया है।

साथ ही गृह मंत्रालय ने ऐसे सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई है, जिनमें भीड़ भाड़ जमा होती है। साथ ही एक बार फिर से अनलॉक 3 की नई गाइडलाइन में 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने की घोषणा की है। इसके साथ ही 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बहुत आवश्यक और स्वास्थ्य कारणों को छोड़कर घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। साथ ही जारी गाइडलाइन के मुताबिक, सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करने की अनुमति रहेगी, जिसमें मास्क पहनने सहित अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना भी अनिवार्य होगा। बहरहाल बता दें कि देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ बड़ी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के लगभग 53,123 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं लगभग 770 से ज्यादा मरीजों की मौत हो गई। इसी के साथ देश में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 15,83,792 मामले हो चुके हैं। साथ ही राहत की खबर यह है कि करीब 10,20,582 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। साथ ही कोरोना से देश में लगभग 34,960 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।