अब अमेरिका ने भारत को दिया बड़ा झटका, इतने दिनों के लिए सस्पेंड किया H1-B वीजा!

0
550
trump

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना संकट के बीच अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को एक करारा झटका दिया है। अमेरिका ने हाल ही में एच-1 बी वीजा निलंबित करने की घोषणा की है। साथ ही ये निलंबन साल के आखिर तक वैध रहेगा।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति ट्रंप ने इस साल के अंत तक एच-1 बी वीजा समेत अन्य कार्य वीजा को अस्थायी तौर पर निरस्त करने के आदेश जारी किए है। साथ ही व्हाइट हाउस ने बताया कि, अमेरिका योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली की ओर बढ़ रहा है। ट्रंप सरकार अधिक-कुशल श्रमिकों को प्राथमिकता देने और अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों की सुरक्षा के लिए आव्रजन प्रणाली में सुधार करेगा। ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक, ये फैसला अमेरिकी श्रमिकों के हित के लिए लिया गया है। क्योंकि कोरोना संकट के कारण पैदा हुई स्थिति के चलते वहां के निवासियों ने अपनी नौकरी खो दी। इससे भारत समेत दुनिया के आईटी प्रोफेशनल को बड़ा झटका लगा है।

इसी के साथ ट्रंप सरकार के इस फैसले से दुनियाभर से अमेरिका में नौकरी करने का सपना देखने वाले लाखों लोगों को एक झटका सा लगा है। अमेरिका द्वारा उठाए गए इस कदम से सबसे बड़ा नुकसान भारतीय पेशेवरों को होगा। बता दें कि एच-1 बी वीजा एक गैर प्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी पेशेवरों को कुछ खास व्यवसायों में नियोजित करने की अनुमति देता है। इस वीजा को एक तय अवधि के लिए जारी किया जाता है।