मात्र चार दिनों में ही यूपी में मनरेगा में इतने लाख श्रमिकों को मिला काम…बना ये रिकॉर्ड, साथ ही राजस्थान

0
48
mnrega

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना संकट के बीच अब गांवों में मनरेगा यानी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के अंदर बेरोजगार श्रमिकों को खूब काम मिलता नजर आ रहा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में तो चार दिनों में ही मनरेगा में सारे रिकॉर्ड ही तोड़ डाले और राज्यों को सबसे टॉप में पहुंचा दिया।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि यूपी में मात्र चार दिनों के अंदर करीब 15 लाख नए मजदूरों को काम दिया गया है। इसके साथ राज्य में अब लगभग 57 लाख से अधिक मनरेगा मजदूर काम पर लगे हैं। इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां पर मनरेगा के तहत एक दिन में 57 लाख मजदूर काम पर लगे हैं। इसी के साथ उत्तर प्रदेश ने इस मामलें में राजस्थान को पीछे छोड़ दिया है। राजस्थान इस मामलें में दूसरे नंबर पर है। जानकारी के अनुसार बता दें कि राजस्थान में मनरेगा में 53 लाख मजदूर रोजगार में जुटे हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश में करीब 30 लाख से ज्यादा प्रवासी और उनके परिवार लौटकर आए थे। साथ ही राज्य की सरकार इस और अधिक रोजगार सृजन की कोशिश करती नजर आ रही है। ताकि राज्य में ही कार्यबल मौजूद रहे और काम की तलाश में दूसरे प्रदेशों की ओर पलायन न करे। इसी के साथ ही यूपी में मनरेगा के तहत रोजगार सृजन की कवायद गांव-गांव तेज हो गई।