कल होगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, अगर सिर से टालना है संकट तो करें इस मंत्र का जाप!

0
63

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। रविवार 21 जनू को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इस सूर्य ग्रहण की खास बात ये होगी कि ये वलयाकार में होगा। रविवार को लगने वाले इस ग्रहण की शुरुआत सुबह 10:20 बजे के करीब हो जाएगी और इसकी समाप्ति दोपहर 01:49 बजे तक होगी। कल होने वाले इस सूर्यग्रहण का सूतक काल 20 जून रात करीब 10:17 से शुरू हो जाएगा।

भारत के भी कई हिस्सों में ये सूर्य ग्रहण देखा जाएगा। ऐसे में यहां पर भी सूतक मान्य होगा। ऐसे में सूर्यग्रहण के दौरान सभी मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे। ग्रहण समाप्ति के बाद ही मंदिरों के कपाट व पूजा अर्चना की जाएगी। बता दें कि सूर्य ग्रहण केवल उत्तरी भारत के कुछ जगहों पर ही दिखेगा जबकि देश के बाकी हिस्सों में यह आंशिक रूप से नजर आएगा। साथ ही प्रदेश के सूरतगढ़ के अलावा सिरसा, कुरुक्षेत्र और देहरादून, चमोली एवं जोशीमठ में लोगों पूर्ण सूर्य ग्रहण को देख सकेंगे।

साथ ही बता दें कि इस बार का सूर्य ग्रहण बहुत खास है, इसका प्रभाव कई राशियों पर नजर आएगा। ऐसे में कई ज्योतिषियों का कहना है कि अगर ग्रहण काल में आप कुछ खास मंत्रों का जाप करें तो आपके सिर से कुछ हद तक संकट टल सकता है। जानकारी के अनुसार ये है वो मंत्र…

तमोमय महाभीम सोमसूर्यविमर्दन। हेमताराप्रदानेन मम शान्तिप्रदो भव॥1॥ विधुन्तुद नमस्तुभ्यं सिंहिकानन्दनाच्युत। दानेनानेन नागस्य रक्ष मां वेधजाद्भयात्॥2॥ ॐ आदित्याय विदमहे दिवाकराय धीमहि तन्न: सूर्य: प्रचोदयात!!