प्रदेश से ये दिग्गज पहुंचे राज्यसभा में, जानें- कहां से किसे मिली जीत

0
57
Rajya Sabha

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना संकट के बीच कल यानी 19 जून को देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर वोट डाले गए। राज्यसभा चुनाव में अधिकत्तर जगह भारतीय जनता पार्टी ने बाजी मारी। बीजेपी को इन चुनावों में 8 सीटें मिली तो कांग्रेस को मात्र 4 पर ही संतुष्ट करना पड़ा।

हालांकि राजस्थान में तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने अपना दबदबा साबित करते हुए दो पर जीत दर्ज की। वहीं भारतीय जनता पार्टी को एक सीट से ही संतोष करना पड़ा। इसी के साथ प्रदेश से इस बार कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल, नीरज डांगी और भाजपा के राजेन्द्र गहलोत राज्ससभा पहुंचने में सफल हुए। गौरतलब है कि राजस्थान में तीन सीटों के लिए हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को प्रथम वरीयता के क्रमश: 64 व 59 मत प्राप्त हुए। वहीं भाजपा के राजेन्द्र गहलोत प्रथम वरीयता के 54 मत हासिल हुए।

साथ ही बता दें कि भाजपा को गुजरात में 3, मध्य प्रदेश में 2 और राजस्थान, झारखंड और मणिपुर में एक-एक सीट पर विजय हासिल हुई है। तो वहीं कांग्रेस को राजस्थान में दो और मध्य प्रदेश और गुजरात में एक एक सीट पर जीत मिली है। इन चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए। वहीं आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की। इसके अलावा पूर्वोत्तर के मणिपुर, मेघालय और मिजोरम की एक-एक राज्यसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई।