कोटा रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र गांव बड़ोदिया कलां के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन जर्जर हो गया है। दिवारे और छत अपना दम-खम खो चुकी हैं। यह कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकते हैं। प्रधानाचार्य इस स्थिति से कहीं बार विभागीय उच्च अधिकारियों को अवगत करवा चुकी है।
अभिभावकों और SMC सदस्यों दर्द
विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्य व अभिभावक परमानंद लोधा ने बताया कि कोरोना काल के चलते विद्यार्थी घर पर ही पढाई कर रहे हैं। इसलिए अभी तक दुर्घटना की संभावित स्थिति से बचा जा सका है, लेकिन आने वाले समय में विद्यार्थी विद्यालय में अध्ययन के लिए आएंगे। विद्यालय में प्रधानाचार्य सहित 21 अध्यापक एवं अन्य कर्मचारियों का स्टाफ है और कक्षा 1 से 8 तक कुल 277 छात्र-छात्राओं का नामांकन है। विद्यालय में लगभग 400 करीब विद्यार्थी पढ़ते है विद्यालय भवन की स्थिति यह है की विद्यालय कर्मचारियों के लिए बैठने की जगह तक नहीं बची है। पूरी छत से पानी टपक रहा है ऐसी स्थिति में जब छात्र-छात्राऐ स्कूल आएंगे तो दुर्घटना की संभावना बन जाती हैं।
सरपंच जयलाल बेरवा, मांगीलाल लोधा और रामचंद्र लोधा सहित सभी ग्रामीण वासियों का कहना है कि विद्यालय में बजट के अभाव में मरम्मत एवं निर्माण का कार्य नहीं हो रहा है। विद्यालय भवन की दीवारों में लंबी-लंबी दरारे पढ़ चुकी है। जिनसे हर समय रेती और चूना सीमेंट नीचे गिरता रहता है छत की स्थिति इससे भी बदतर है। छत की पटिया टूट चुकी है, जिनको लोहे कि राड सपोर्ट से ठहराया गया है। इसलिए यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। नंदकिशोर लोधा ने बताया कि प्रधानाचार्य द्वारा अपने विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए कहीं बाहर लिखित में विद्यालय की स्थिति से अवगत करवाया जा चुका है । लेकिन अफसरों की नींद शायद दुर्घटना घटित होने के बाद ही उड़ेगी।

अभिभावकों ओर ग्रामीणों की मांग
विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों और समस्त ग्रामीण वासियो ने मांग की है कि विद्यालय खुलने से पहले सभी अध्ययन में काम आने वाले कमरों की मरम्मत करवाई जाए उसके बाद ही बच्चों को विद्यालय में बुलवाया जाए ताकि संभावित दुर्घटना के भय से बच्चे मुक्त रहे।

इनका कहना है

प्रधानाचार्य निर्मला बंसीवाल का कहना की विभागीय उच्च अधिकारियों को इस स्थिति से मैंने अवगत करवा दिया है। इस संबंध में मेरे अधिकारियों के आदेश के बिना कुछ नहीं कह सकती।

IMG 20210807 WA0062
IMG 20210807 WA0066