इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज ही सेवन करें इन चीजों को, जानिए

0
62
इम्युनिटी

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। अगर आपका इम्यूनिटी पावर कमजोर है तो आपको कोई भी बीमारी आसानी से अपने जाल में फंसा सकती है। इस समय दुनियाभर के साथ देश में कोरोना वायरस खतरनाक बीमारी का प्रकोप जारी है। कोरोना उस व्यक्ति को आसानी से पकड़ता है जिसका इम्यूनिटी पावर कमजोर होता है। मनुष्य के शरीर में उसका इम्यूनिटी पावर जितना स्ट्रोंग होगा, वह व्यक्ति अंदर से उतना ही मजबूत होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारें में बताने जा रहे है, जिनके सेवन से आप अपने इम्यूनिटी पावर को मजबूत कर सकते हो। तो आइए नजर डालिए…

इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने में पालक भी एक शानदार स्त्रोत है। पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे कई लोग बड़े चाव से खाते है। पालक में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते है, जिसके सेवन से भी आप अपने इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ा सकते हो। साथ ही बादाम भी आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने में ग्रीन टी बहुत कारगर है। रोजाना ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

ब्रोकली एक हरे रंग की गोभी की तरह होती है। ब्रोकली में प्रचूर मात्रा में कई विटामिन सहित पौष्टिक तत्व होते है। ब्रोकोली सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक है। साथ ही लहसुन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी साबित हो सकता है। लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है। इसके अलावा हल्दी, तुलसी, दाल चीनी के मिश्रण से बनाया गया काढ़ा भी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में बहुत सहायक है।