कोरोना से रिकवर हुए लोगों को जिंदगी भर झेलनी पड़ सकती है ये बीमारी, स्टडी में हुआ खुलासा

0
77
covid 19

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। इस समय दुनिया के शक्तिशाली देशों के साथ भारत भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ता हुआ नजर आ रहा है। देश में कोरोना संकट का ग्राफ जिस तेजी के साथ आगे बढ़ रहा, वो सरकार के लिए मुसीबत खड़ी करता जा रहा है। बहरहाल इसी बीच जो कोरोना पॉजिटिव इस वायरस से ठीक हो चुके है, उनके लिए चिंताजनक खबर आ रही है।

हाल ही में एक शोध में पता चला है कि जो व्यक्ति कोरोना से रिकवर हो रहे है उन्में से हर तीन में से एक मरीज को जिंदगीभर गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जानकारी के अनुसार इस खतरनाक वायरस के कारण लंबे वक्त के लिए कोविड19 मरीज के फेफड़ों में इंफेक्शन रह सकता है। ब्रिटेन के अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित खबर में बताया गया कि एक हेल्थ एजेंसी ने इस पर शोध किया है। जिसमें पाया गया कि कोरोना से एक बार ठीक हो चुके करीब 30 फीसदी मरीजों को जिंदगी भर फेफड़ों की बीमारी से परेशान रहना पड़ सकता है।

ऐसे व्यक्तियों को काम के दौरान जल्दी थकान के साथ कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए अलावा शोध में ये भी बताया जा रहा है कि जो कोरोना पॉजिटिव गहन चिकित्सा यानी आईसीयू में भर्ती रहकर रिकवर होकर आए उन मरीजों को बाद में हृदय, फेफड़ों और मांसपेशियों के विकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बहरहाल बता दें कि भारत में कोरोना के मामले अब साढ़े 4 लाख के पार पहुंच गए है। हालांकि अब रिकवरी रेट भी अच्छी होती नजर आ रही है।