लॉकडाउन: केन्द्र सरकार से मिली हरी झंडी, फंसे लोगों की आवाजाही के लिए चलेंगी अब स्पेशल ट्रेन

0
125
train

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना वायरस का कहर इस कदर बढ़ता जा रहा है कि सरकार की मुसी​बतें कम होने के बजाए बढ़ती ही जा रही है। हालांकि सरकार इस पर काबू पाने के लिए देशभर में लॉकडाउन का सहारा ले रही है। हाल ही में केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन के चलते देश के विभिन्न भागों में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों व पर्यटकों आदि को उनके घर पहुंचाने के लिए बसों द्वारा आवाजाही की घोषणा की थी।

B’day Spl : विराट से पहले इस क्रिकेटर पर आया था अनुष्का का दिल, जानिए और भी रोचक जानकारी!

लेकिन इसी बीच कई राज्यों की सरकारों ने केन्द्र सरकार से अपील की थी। दूरी के राज्यों में जाने के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन करें। ऐसे में राज्यों की ये अपील केन्द्र सरकार ने स्वीकार कर ली है और इसी बीच लॉकडाउन में फंसे लोगों को ट्रेनों के जरिए उनके गृह राज्य तक पहुंचाए जाने की अनुमति मोदी सरकार ने दे दी है। इसी के साथ गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन अधिनियम में दो दिन में दूसरी बार संशोधन करते हुए दूसरे राज्यों में रहने वाले मजदूरों, विद्यार्थियों को राहत प्रदान की है।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए अब यूपी सीएम ने उठाया ये सख्त कदम, इसके बाद…

साथ ही नए संशोधित घोषणा पत्र में रेल मंत्रालय एक नोडल अफ़सर तैनात करेगी, जो राज्य सरकारों के साथ मिल कर इस दिशा में काम करेगा की कैसे अलग अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मज़दूरों को घर पहुंचाया जा सके। इसके अलावा लॉकडाउन में जारी नई गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जाएगा। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि प्रमुख रूप है। बता दें कि गुरुवार को ही बिहार, तेलंगाना और पंजाब ने केंद्र सरकार से फंसे लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेन चलवाने की मांग की थी। इसी के साथ केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को वापस लाने की प्रक्रिया राज्य सरकारों ने शुरू कर दी है।