कोरोना गाइडलाइन के साथ आज करीब 10 माह बाद फिर से स्कूलों में लौटी रौनक…

0
381

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना महामारी के कारण बीते करीब 9 या 10 माह से बंद स्कूलों में आज फिर से रोनक लौटने लगी है। बता दें कि देश के कई राज्यों में आज सोमवार 18 जनवरी से 9 से लेकर 12वीं तक स्कूल खुलने जा रहे है। देश की राजधानी दिल्ली और राजस्थान में भी आज से खुलने जा रहे है। स्कूलों के अलावा आज से ही कोचिंग संस्थाएं व विश्वविद्यालय भी खुलने जा रहे है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि प्रदेश में भी आज स्कूल कुछ सुबह 9 बजे तो ज्यादातर 9:30 बजे खुले। जानकारी के अनुसार अब विद्यालयों में नियमित रूप से क्लासें चलेंगी। सोमवार से स्कूल खुलने से पहले रविवार को सभी स्कूलों ने कोरोना गाइड लाइन के पालन की तैयारी कर ली।

स्कूल गाइडलाइन के तहत जब बच्चे स्कूल गेट पर पहुंचे तो यहां उन्हें थर्मल स्कैनिंग और मास्क जांच के साथ एंट्री दी गई। साथ ही कुछ स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गेट के बाहर सफेद गोले बनाए गए हैं, ताकि उनमें 6 फीट की दूरी बनी रहें। इसके अलावा स्कूलों के एंट्री गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी नजर आई। स्कूलों में ऑनलाइन क्लासें भी ऑफलाइन के साथ चलेगी यानी जो स्टूडेंट्स स्कूल में क्लास आने के इच्छुक नहीं हैं, वे ऑनलाइन घर बैठकर वह क्लास ज्वाइन कर सकेंगे। बता दें कि अभी स्कूल खोलने में काफी सख्ती का पालन किया गया है, जैसे कि छात्रों के अभिभावकों की लिखित इजाजत जरूरी है, स्कूल में कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं होगी, हर जगह गाइडलाइन्स लिखी होनी चाहिए। गौरतलब है कि देश में अब कोरोना से रिकवरी रेट बढ़ने लगी है। उसे देखते हुए ही अब सरकार ने स्कूल, कॉलेज खोलने का फैसला किया है।