डेस्क न्यूज़: लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील में 12 सेंटीमीटर लंबी पूंछ के साथ एक बच्चे का जन्म हुआ था। इस बच्चे की पूंछ का आखिरी हिस्सा क्रिकेट की गेंद की तरह गोल है। बच्चे को जन्म देने वाले डॉक्टरों ने कहा कि मानव पूंछ के साथ पैदा होना बेहद दुर्लभ है। ऐसा करोड़ों में सिर्फ एक बच्चे के साथ होता है। इस बच्चे के जन्म से जुड़ी जानकारी और तस्वीरें एक मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुई हैं।

घटना जनवरी 2021 की बताई जा रही है

पूंछ

इस दुर्लभ बच्चे का जन्म ब्राजील के उत्तर-पूर्व में स्थित तटीय शहर फोर्टालेजा के अल्बर्ट सबिन चिल्ड्रन हॉस्पिटल में हुआ था। यह घटना जनवरी 2021 की बताई जा रही है। इस बच्चे का जन्म लगभग 35 सप्ताह के गर्भ के बाद समय से पहले हुआ था। अल्ट्रासाउंड स्कैन के बाद, पूंछ के बच्चे के नर्वस सिस्टम से जुड़े होने का कोई सबूत नहीं था। जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक सर्जरी मामले की रिपोर्ट में बताया गया कि ऑपरेशन के दौरान बच्चे को कोई तकलीफ नहीं हुई थी।

डॉक्टरों द्वारा ऑपरेशन कर पूंछ को सफलतापूर्वक निकाला गया

बच्चे के जन्म के बाद उसकी अजीब शारीरिक बनावट को देखकर डॉक्टरों की एक टीम द्वारा ऑपरेशन कर उसकी पूंछ को सफलतापूर्वक निकाल दिया। डॉक्टरों ने बताया कि सभी शिशु भ्रूण चार से आठ सप्ताह के गर्भ के बीच एक पूंछ विकसित करते हैं, लेकिन बाद में यह सामान्य रूप से शरीर में अवशोषित हो जाता है। लेकिन, अत्यंत दुर्लभ मामलों में, ऐसा नहीं होता है और पूंछ बढ़ती रह सकती है।

जन्म के समय 12 सेमी लंबी थी पूंछ

जब इस बच्चे का जन्म हुआ, तब तक बच्चे की पूंछ 12 सेंटीमीटर तक बढ़ चुकी थी। इस पूंछ के आखिरी हिस्से में चार सेंटीमीटर व्यास का एक गोला भी बना हुआ था। इस बच्चे की जांच करने वाले डॉक्टरों ने नोट किया कि पूंछ में कॉर्टिलेज और हड्डी का कोई हिस्सा नहीं मिला। इसका मतलब है कि इस बच्चे में असली मानव पूंछ दिखाई दी है, जिसे एक अत्यंत दुर्लभ घटना माना जाता है।

मेडिकल साइंस में अबतक कुल 40 ही मामले

चिकित्सा विज्ञान के इतिहास में अब तक बिना हड्डी के असली पूंछ वाले जन्म के केवल 40 मामले दर्ज किए गए हैं। पूंछ को हटाने का कारण क्या था यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। क्या इस पूंछ के कारण बच्चे को दर्द और तकलीफ हो रही थी या उसके परिवार वालों ने इस ऑपरेशन के लिए अनुरोध किया था। कहा जाता है कि इंसानों ने अपने पूर्वजों यानि बंदरों से मिली पूंछ यानी को 2 करोड़ साल पहले खो दिया था।

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख 100 करोड़ वसूली मामले में गिरफ्तार

Follow us on:

Facebook

Instagram

YouTube

Twitter