अब इस रेल एप के जरिए यात्री करा सकेंगे अपनी समस्याओं का निवारण

0
395

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। यात्रियों की यात्रा सुखद और सुरक्षित रहे। इसके मद्देनजर रेल मदद एप यात्रियों के लिए बहुत उपयोगी है। कोई भी यात्री अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर रेल मदद पोर्टल/एप के माध्यम से रेलवे तक अपनी समस्या, शिकायत व सुझाव पहुंचा सकते हैं। साथ ही फोटो भी अपलोड कर सकते हैं। इस एप के जरिए फ्रेट और पार्सल की शिकायत/जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को “रेल मदद” एप डाउनलोड करना होगा। यात्रियों को अपने अधिकारों के साथ कर्तव्य के प्रति भी जागरुक और सजग रहने की जरूरत है रेल मदद (MADAD Mobile Application for Desired Assistance During Travel) पोर्टल से यात्रियों को शीघ्र मदद मिलेगी। इस पोर्टल पर प्राप्त शिकायत के बारे में रेल कर्मी संबंधित यात्री को फोन कर कारण पूछेगा और समस्या का तत्काल निस्तारण किया जाएगा। साथ ही पोर्टल पर रेलवे से संबंधित सुझाव को भी स्वीकार किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर 139 की भांति शिकायत व सुझाव के सभी माध्यमों को रेल मदद पोर्टल/एप में समायोजित कर दिया है। रेलवे ने हर समस्या के निस्तारण की समय सीमा भी तय की है। निर्धारित समय सीमा में समाधान नहीं हुआ तो शिकायत उच्चाधिकारियों तक पहुंचाई जाएगी। जवाबदेही भी तय करने के साथ निस्तारण की सूचना भी शिकायतकर्ता को दी जाएगी और उससे फीडबैक भी लिया जाएगा। इस एप पर आसानी से शिकायत दर्ज हो जाती हैं। एप डाउनलोड करने के बाद यात्रियों को अपना नाम व मोबाइल नंबर भरना होगा। उसके बाद ओटीपी की मदद से लॉग इन कर सकेंगे। शिकायत दर्ज कराने के लिए यात्रियों को अपनापीएनआर/यूटीएस टिकट नंबर डालना होगा। इसके बाद शिकायत की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। सूची से इच्छित शिकायत दर्ज की जा सकेगी।

शिकायतों का फीड बैक भी ट्रैक कर सकेंगे

इस एप की खासियत यह भी होगी कि यात्री शिकायत दर्ज कराने के साथ तस्वीर भी अपलोड कर सकते हैं। इससे रेलवे को रियल टाइम शिकायत मिलेगी और यात्री लगातार अपनी शिकायतों का फीड बैक को ट्रैक भी कर सकेंगे।