मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। नई उमंगों और नई उम्मीदों के साथ आज नए वर्ष 2021 की शुरूआत हो चुकी है। नई साल के शुरूआत के दिन ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के छह राज्यों की जनता को एक शानदार तोहफा दिया।

सूत्रों से मिल रही जानकारी अनुसार बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नववर्ष के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छह राज्यों को ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया (जीएचटीसी इंडिया) के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। इस प्रोजेक्ट के तहत अब केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में गरीब लोगों को सरकार सस्ते, भूकंप रोधी और मजबूत मकान मुहैया कराएगी। इसी के साथ ही पीएम मोदी ने साल 2022 तक देश के सभी बेघर परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अहम कदम उठाया है। इस कार्यक्रम में आवासीय और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए।

जानिए क्या है लाइट हाउस प्रोजेक्ट…लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत लोगों को स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का ध्यान रखते हुए टिकाऊ आवास प्रदान किए जाते हैं।