पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए “गरीब कल्याण रोजगार अभियान” का किया शुभारंभ…

0
18
pm narendra modi

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों व अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ की शुरुआत की। 50000 करोड़ की लागत वाली इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने रिमोट द्वारा बिहार के खगड़िया जिले के ब्लॉक बेलदौर के गांव तेलिहार से की। योजना के शुभारंभ के बाद पीएम मोदी ने देश के गांव और गांव वासियों की कोविड-19 से साहस पूर्वक लड़ने के लिए प्रशंसा की। पीएम मोदी ने लद्दाख में जवानों के पराक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज जब मैं बिहार के लोगों से बात कर रहा हूं तो मैं गौरव के साथ इस बात का ज़िक्र करना चाहूंगा कि बिहार रेजिमेंट ने पराक्रम दिखाया है हर बिहारी को इस पर गर्व है। जिन वीरों ने बलिदान दिया है उनके प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि कोरोना महामारी का इतना बड़ा संकट जिसके कारण पूरी दुनिया से हम गई लेकिन आप लोग डटकर खड़े रहे।

6 लाख से ज्यादा गांवों वाला देश भारत जहां की दो तिहाई से ज्यादा आबादी लगभग 80-85 करोड़ लोग गांवों में रहते हैं। उस ग्रामीण भारत ने कोरोना संक्रमण को बड़े प्रभावी तरीके से रोका है। ये जनसंख्या यूरोप के सारे देशों को मिला दें तो भी उससे ज्यादा है। ग्राउंड पर काम करने वाले हमारे साथी, ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्क इन सभी ने बहुत बेहतरीन काम किया है और ये सभी वाहवाही के पात्र हैं।कोई आपकी पीठ थपथपाए या न थपथपाए पर मैं आपका जय जयकार करता रहूंगा। मैं ऐसे ग्राम सेवकों को आदरपूर्वक नमन करता हूं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैंने मीडिया में उन्नाव जिले की एक खबर देखी थी जिसमें एक क्वारंटाइन सेंटर में क्वारंटाइन हुए मेरे श्रमिक भाईयों ने अपने कौशल का इस्तेमाल करते हुए रंगाई-पुताई कर उस स्कूल का हुलिया बदल दिया।उससे मुझे आइडिया मिला,वहीं से इस योजना(गरीब कल्याण रोजगार अभियान)का जन्म हुआ।आत्मनिर्भर भारत पैकेज में किसानों की फसल रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज बनें, किसानों को सीधे बाज़ार से जोड़ा जाए, इसके लिए भी 1 लाख करोड़ के निवेश की घोषणा की गई है। जब किसान बाज़ार से जुड़ेगा, तो अपनी फसल को ज्यादा दामों पर बेचने के रास्ते भी खुलेंगें। पीएम मोदी ने कहा कि गरीब कल्याण रोज़गार अभियान से आपके इस आत्मसम्मान की सुरक्षा भी होगी और आपके श्रम से आपके गाँव का विकास भी होगा।