कोरोना मरीजों की राहत के लिए दिल्ली में शुरू हुआ प्लाज्मा बैंक, सिर्फ ये मरीज कर सकते हैं प्लाज्मा डोनेट..

0
29
arvind kejriwal

मरुधर बुलेटिन न्यूज़ डेस्क। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की। इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान यानी आइएलबीएस में प्लाजमा बैंंक शुरू भी गया है। अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में दिक्कत आ रही थी।अब प्लाज्मा बैंक बन जाने से उम्मीद करते हैं कि लोगों की दिक्कत कम होगी। लेकिन ये प्लाज्मा तभी सफल होगा जब लोग आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे।जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं वो आगे आए और प्लाज्मा डोनेट करें।प्लाज्मा डोनेट वही लोग कर सकतें हैं जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हो, जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच हो और वजन 50 किलो. से कम न हो। लेकिन जो महिलाएं एक बार भी प्रेग्नेंट हुई हो और जिन व्यक्तियों को कॉम्बिडिटीज है वो लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकतें।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि यदि आप प्लाज्मा डोनेट करने के योग्य और इच्छुक हैं, तो आप हमें 1031 पर कॉल कर सकते हैं या आप हमें 8800007722 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।जिसके बाद हमारे डॉक्टर आपकी एलिजिबिलिटी पता करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

बता दें कि सिर्फ वही मरीज प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं जो कोरोना संक्रमण को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें स्वस्थ हुए 14 दिन पूरे हो गए हैं। प्लाजमा डोनेट करने वाले मरीजों की उम्र 18 से 7 साल के बीच होनी चाहिए साथ ही उनका वजन 50 किलो से कम नहीं होना चाहिए। जो लोग  डायबिटीज, हाइपरटेंशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, लीवर की समस्या, कैंसर या अन्य किसी बीमारी से जूझ रहे हैं वो लोग प्लाजमा डोनेट नहीं कर सकते हैं।