मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब धीरे होती जा रही है। इसी बीच हाल ही में योगगुरू बाबा रामदेव ने आज कोरोना की नई दवा लॉन्च की है। कोरोना दवा लांच समारोह में बाबा रामदेव के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहे।

baba ramdev 1

इसी बीच कोरोना दवा लांच करते हुए पतंजलि ने दावा किया कि नई दवा साक्ष्यों पर आधारित है। नई दवा का नाम भी कोरोनिल ही है। पतंजलि का कहना है कि कोरोनिल टैबलेट से अब कोविड का इलाज होगा। बाबा रामदेव ने कहा क‍ि यह दवा ‘एविडेंस बेस्‍ड’ है। इस मौके पर एक रिसर्च बुक भी लॉन्‍च की है। रामदेव ने कहा, “कोरोनिल के संदर्भ में नौ रिसर्च पेपर दुनिया के सबसे ज्‍यादा प्रभाव वाले रिसर्च जर्नल्‍स में प्रकाशित हो चुके हैं। 16 रिसर्च पेपर पाइपलाइन में हैं।

बहरहाल इसी बीच बता दें कि इससे पहले भी पतंजलि ने 23 जून 2020 को कोरोना के लिए कोरोनिल लॉन्च की थी, जिसमें 7 दिन में कोरोना के इलाज का दावा किया गया था। हालांकि दवा लॉन्च होते ही आयुष मंत्रालय ने कहा कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी ही नहीं है। इसके बाद मंत्रालय ने पतंजलि को दवा का विज्ञापन करने से भी रोक दिया था और विवादों में आ गई थी।