मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के लिए आज का दिन बहुत खास है। दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक सचिन ने आज ही के दिन यानी 24 फरवरी 2010 को एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। बता दें ​कि इससे पहले अन्तरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में ऐसा कारनामा कोई भी क्रिकेटर नहीं कर सका था।

sachin 1

बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज चल रही थी। 24 फरवरी 2010 को सीरीज का दूसरा मैच ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेला जा रहा था। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने ऐसा कारनामा किया जो इससे पहले कोई भी नहीं कर पाया था। सचिन ने 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर 1 रन लेकर क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक पूरा किया। तेंदुलकर ने 147 गेंदों का सामना किया और 25 चौके और तीन छक्के लगाए। इसके साथ ही उन्होंने 13 साल पहले पाकिस्तान के सईद अनवर के बनाए 194 रन के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

sachin 2

भारत ने इस मैच में 400 से ज्यादा स्कोर बनाया और इस मैच में साउथ अफ्रीका को 153 रनों से हराकर ये मैच जीता। गौरतलब है कि सचिन के बाद एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बल्लेबाज दोहरा शतक लगा चुके हैं। जिसमें भारत के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने तो वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने का कारनामा किया है। वहीं टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग भी एक दोहरा शतक लगा चुके हैं।