फिर इस तारीख से शुरू होने वाली नेशनल हाईवे पर टोल वसूली!

0
40
toll tax

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। इस समय देश कोरोना जैसी खतरनाक महामारी से लड़ते हुए नजर आ रहा है। सरकार इस बढ़ते प्रकोप पर काबू पाने के लिए दिन रात कड़े प्रयास करती हुई नजर आ रही है। साथ ही सरकार इसे रोकने के लिए सबसे अहम लोकडाउन भी लागू कर रखा है। बहरहाल इसी बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलने वाले वाहनों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है।

बता दें कि वैसे तो 19 दिनों का लॉकडाउन 3 मई तक के लिए लागू है लेकिन अर्थव्यवस्था को वापिस पटरी पर लाने के लिए देश में कई जगह 20 अप्रैल से ढील दी जाएगी। साथ ही जानकारी मिल रही है कि इस ढील के साथ ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर सकता है। इसके लिए एनएचएआई ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बाबत सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एनएचएआई को एक पत्र भी लिखा है। हालांकि, सरकार के इस आदेश का परिवहन उद्योग से जुड़े लोगों ने विरोध किया है। सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 25 मार्च से टोल टैक्स की वसूली अस्थाई तौर पर रोक दी थी ताकि आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई में आसानी हो।

बता दें कि लॉकडाउन के पहले चरण की समाप्ति के एक दिन बाद 15 अप्रैल से टोल वसूली का काम फिर फिर से शुरू करने की योजना बनाई गई थी। हालांकि, बाद में केंद्र की ओर से लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया था। फिर भी, गृह मंत्रालय ने कई आवश्यक उद्योगों को 20 अप्रैल से दोबारा शुरू करने के लिए छूट दीं है। हालांकि उनके लिए भी सरकार की ओर से विशेष दिशा निर्देश निकाले जाएंगे।