कोविड19 से जंग ​जीतने के लिए अब देश में पहली बार लॉन्च होंगे एंटी वायरस कपड़े, कंपनी का दावा…

0
62
anti viral fabric

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। चीन की वुहान सिटी से पैदा हुए कोरोना वायरस ने अब दुनिया भर के देशों के साथ भारत में भी अपने पैर मजबूती से जमा लिए है। देश के कई महानगरों में तो कोविड19 का कहर इतना बढ़ गया है कि वहां के हालात काबू में ही नहीं आ रहे है। हालांकि देश की सरकार और राज्यों की सरकारें इस पर काबू पाने के लिए पूरी कोशिश करती हुई नजर आ रही है। सरकारों के साथ ही हर देशवासी भी इससे जंग जीतने के लिए पूरे प्रयास करता हुआ नजर आ रहा है।

बहरहाल इसी बीच बता दें कि अब कोरोना से निपटने के लिए देश के कपड़ा व्यापारी एक नई शुरूआत करने जा रहे है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक देश में पहली बार एंटी वायरस टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी से बने कपड़े लॉन्च करने की तैयारी है। साथ ही जानकारी मिल रही है कि इस तकनीक से बने सूटिंग-शर्टिंग फैब्रिक्स और तैयार कपड़े जल्द ही बाजार में आ जाएंगे। हाल ही में एक निजी कंपनी के कार्यकारी अधिकारी ने इस बात की जानकारी देते हुए, इस बात की जानकारी दी।

लगातार 5वें दिन बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए राजधानी के दाम…

दावा किया जा रहा है कि इसमें 99.99 फीसदी रोगाणुओं को कम करने की क्षमता है। साथ ही कंपनी इंटेलीफैब्रिक्स ब्रांड के तहत देश में पहली बार एंटी वायरल टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगी। हाल ही में एक शोध में इस बात की जानकारी उजागर हुई है कि वायरस और बैक्टीरिया कपड़ों की सतह पर दो दिनों तक सक्रिय रहता है। ऐसे में कंपनी का दावा है कि हैक वायरो ब्लॉक प्रक्रिया के जरिए कपड़ों के संपर्क में आते ही वायरस को खत्म कर देगा। बता दें कि इन दिनों कोरोना से लड़ने के लिए लोग अपनी दिनचर्या के साथ बदलाव करते हुए नजर आ रहे है। खानपान, रहन सहन, मिलना जुलना आदि में बड़ी तेजी के साथ बदलाव होते नजर आ रहे है।