मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानि एक फरवरी सोमवार को 11 बजे बजट पेश करने जा रही है। इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली। बजट पेश करने से पहले संसद में कैबिनेट की बैठक चल रही है। बैठक में पीएम मोदी भी शामिल है। इस बैठक में बजट पेश करने की मंजूरी दे जाएगी। इससे पहले वित्त मंत्री और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। बहरहाल बता दें कि पहली बार वित्तमंत्री सीतारमण मेड इन इंडिया टैब से बजट स्पीच पढ़ेंगी। इस बार का बजट बहुत खास रहने वाला है। क्योंकि जो बजट आज पेश होने वाला है वो पहली बार पेपरलेस होने जा रहा है।

jj

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार आज पेश होने वाले बजट में कोरोना वायरस महामारी से जूझती अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए कई एलान किए जा सकते हैं। वहीं आम आदमी को सरकार से रोजगार, टैक्स में रियायत, महंगाई जैसे मुद्दों पर राहत की उम्मीद है। इसके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, रक्षा को लेकर भी अहम घोषणा की जा सकती है। इसलिए आज पेश होने वाला बजट बहुत खास होने वाला है। साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार का बजट पिछले कई सालों से अच्छा होगा।

u

बहरहाल इसी बीच बजट से जुड़ी कुछ खास जानकारी आपको बता दें। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता देश की आजादी के बाद सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड देश के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नाम है। पंडित जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी की सरकार में वित्त मंत्री रहते हुए मोरारजी देसाई ने कुल 10 बार देश का बजट पेश किया। साथ ही सबसे अधिक बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है।