चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने डॉक्टर्स डे पर दी शुभकामनाएं, कहा – महामारी के दौर में डॉक्टर्स के समर्पण के लिए कृतज्ञता व्यक्त करता हूं…

0
35
Dr. Raghu sharma

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने आज 1 जुलाई को डॉक्टर्स दिवस के मौके पर देश और प्रदेश के सभी डॉक्टरों को शुभकामनाएं दी। इस खास मौके पर चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि ‘नेशनल डॉक्टर्स डे‘ के अवसर पर प्रदेश के सभी डॉक्टर्स को बधाई और शुभकामनाएं। आज का खास दिन उन तमाम डॉक्टर्स को समर्पित है, जो जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे इंसानों का न सिर्फ इलाज करते हैं, बल्कि एक नया जीवन भी प्रदान करते हैं। डॉक्टर्स को धरती पर भगवान का दर्जा दिया गया है। डॉक्टर्स अपनी जिम्मेदारी निभाकर हर परिस्थिति में बेहतर इलाज प्रदान कर अपना फर्ज निभाते हैं। उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए ही एक जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।

आज ही के दिन भारत के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय का जन्म हुआ था और उनकी पुण्यतिथि भी है। उनको सम्मान और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। डॉ बिधान चंद्र रॉय ने चिकित्सा के क्षेत्र में महान योगदान दिया है। 1961 में उन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया था। डॉ बिधान चंद्र रॉय की याद में 1991 में 1 जुलाई के दिन को तत्कालीन सरकार के द्वारा डॉक्टर्स दिवस के रूप में घोषित किया गया था। चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि इस बार डॉक्टर्स डे की थीम है कोविड-19 के दौर में मृत्यु दर को कम करना। कोविड-19 की इस महामारी के दौर में राजस्थान के तमाम डॉक्टर्स ने आम आदमी का जीवन बचाने के लिए जिस समर्पण के साथ अपनी सेवाएं दी है, मैं उनको अपनी ओर से कृतज्ञता व्यक्त करता हूं और उनके समर्पण की सराहना और तारीफ करता हूं। भविष्य में भी सभी डॉक्टर्स ऐसे ही आम लोगों का जीवन बचाने के लिए जुटे रहेंगे इसकी मैं आशा करता हूं।