नवजात शिशु को हुआ पीलिया, इंजीनियर मामा ने 2 हजार में ही बना दी 2 लाख रुपये की फोटोथेरेपी मशीन, जानिए

0
69
phototherapy

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। आजकल के समय में जन्म लेने वाले बच्चों में पीलिया के लक्षण दिखना एक आम बात हो गई है। आए दिन सुनने या दिखने को मिलता है कि नवजात अभी ​पीलिया से ग्रस्त है। साथ ही शिशु में होते ही ये लक्षण दिखाई देने पर माता पिता डर जाते है। लेकिन इलाज के बाद वह स्वस्थ हो जाते है। बहरहाल हाल ही में एक ऐसा ही केस सामने आया, लेकिन उस केस में बच्चे के मामा ने एक शानदार आविष्कार किया।

खबर देश की राजधानी दिल्ली के सीआर पार्क से आ रही है। जहां एक शिशु के जन्म लेते ही पीलिया के लक्षण दिखे। ऐसे में माता पिता उसे अस्पताल ले गए। लेकिन वहां डॉक्टरों ने कोरोना वायरस का संदेह जताकर उसे भर्ती करने से मना कर दिया। लेकिन बच्चे को जल्द से जल्द फोटोथेरेपी मशीन में रखने की जरूरत थी। ऐसे में बच्चे के मामा जो कि पेशे से कंप्यूटर साइंस इंजीनियर है ने घर पर ही मशीन बना दी और घर पर ही बच्चे का ईलाज शुरू कर दिया।

बता दें कि बच्चे के कंप्यूटर साइंस मामा ने इंटरनेट पर खोजबिन करके मात्र पांच घंटे में ही फोटोथेरेपी मशीन तैयार कर दी और वो भी बड़ी सस्ते दामों पर। उन्होंने लगभग डेढ़ से दो लाख की मशीन सिर्फ दो हजार में बनाकर अपनी बहन को सौंपी और बहन ने अपने नवजात बच्चे को इस फोटोथेरेपी मशीन में रखा। अगले दिन से बच्चे में सुधार होने लगा और कुछ दिन में वह नॉर्मल हो गया।