Isfurti Singh : UAN-आधार लिंक कराने और लाइफ सेर्टिफिकेट जमा कराने की समय सीमा 30 नवंबर को समाप्त हो रही है. इसके अलावा होम लोने के कुछ ऑफर भी नवंबर में समाप्त हो रहे हैं.नए महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं. इसके अलावा बैंकिंग और पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलने वाले है
EPFO ने UAN और आधार को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी थी. अब इसमें और विस्तार की उम्मीद नहीं है. ऐसे में जिन लोगों ने अब तक यह नहीं किया उन्हें तीन दिन में यह काम निपटा लेना होगा, वर्ना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. समयसीमा के भीतर UAN- आधार लिंक नहीं करा पाने पर अंशधारकों के खाते से निकासी भी नहीं कर सकेंगे.30 नवंबर तक UAN–आधार लिंक नहीं कराने पर एक और बड़ा नुकसान हो सकता है. EPFO ने Employees Deposit Linked Insurance (EDLI) के लिए भी UAN-आधार लिंकिंग को अनिवार्य बना दिया है. ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा और सात लाख रुपये तक के बीमा कवर के लाभ से वह वंचित हो जाएगा.

बदल सकते हैं LPG के दाम
 डीजल-पेट्रोल (Diesel-Petrol) की खुदरा बिक्री करने वाली सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं. कोरोना वायरस का नया वैरिएंट सामने आने के बाद क्रूड ऑयल (Crude Oil) के दाम में बड़ी गिरावट आई है,इस शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के दाम में 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई, जो अप्रैल 2020 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है. ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किए जाएं.