B’Day Spl: जानिए योगी आदित्यनाथ से जुड़ी रोचक बातें, पहले जाने जाते थे इस नाम से लेकिन बाद में इस कारण बदला नाम!

0
55
cm yogi

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना संकट के बीच आज उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपना 48वां जन्मदिन मना रहे है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी समेत कई पार्टियों के राजनेताओं ने उन्हें बधाई दी।

फोर्ब्स: सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलेब्रिटीज़ में एकमात्र भारतीय अक्षय कुमार शामिल, हासिल किया ये टॉप स्थान!

yogi adtiyanath

जानकारी के अनुसार बता दें कि योगी आदित्यनाथ मात्र 26 साल की उम्र संसद पहुंचे में कामयाब हुए और उसके बाद 45 साल की उम्र में ही यूपी के मुख्यमंत्री बनकर उभरे। आज उनके जन्मदिन के मौके पर बता दें कि योगी आदित्यनाथ का जन्म उत्तराखंड के सामान्य राजपूत परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट और माता का नाम सावित्री देवी है। यूपी सीएम योगी ने 12वीं कक्षा के बाद हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में बीएससी करके एमएससी की डिग्री हासिल की। साथ ही यहीं से वो राममंदिर आंदोलन में कूद पड़े।

लेकिन उनके कॉलेज के समय एक ऐसी घटना घटित हुई जिसके बाद उनका मन ही बदल गया और वो एक संन्यासी बन गए। जानकारी के अनुसार बता दें कि जब वह गुरु गोरखनाथ पर शोध करने गोरखपुर गए थे। उस दौरान उनकी मुलाकात महंत अवैद्यनाथ से हुई। जैसे जैसे उनका समय महंत अवैद्यनाथ के साथ बितता गया, उनका मन भी बदलता गया और उसके बाद से उनका जीवन ऐसा बदला कि उन्होंने 1994 में पूर्ण संन्यासी वस्त्र धारण कर लिए। इतना ही इसके बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ कर लिया। इसके बाद उन्होंने अपनी निजी सेना हिंदू युवा वाहिनी का निर्माण किया जो गौ सेवा करने व हिंदू विरोधी गतिविधियों से निपटने के लिए बनाई गई।