टिड्डियों के खात्मे ​के लिए अब जैसलमेर में तैनात हेलीकॉप्टर!

0
286

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान के रास्ते आई लाखों की तादाद में टिड्डियों ने आतंक फैला रखा है। टिड्डियों के इस हमले से ​राज्यों के किसानों के साथ साथ प्रदेश के किसान भी काफी परेशान होते नजर आ रहे है और अब सरकार से इस पर काबू पाने की मांग कर रहे है।

राजस्थान: टोंक में पुलिसकर्मी ने की आत्महत्या, अधिकारी जुटे जांच में…

इसी बीच अब प्रदेश की सरकार ने टिड्डियों पर काबू पाने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए ​उनके विनाश के लिए अब एयरस्ट्राइक करने जा रही है। जिसके लिए हेलीकॉप्टर भी तैनात कर दिए है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार हाल ही में प्रदेश के जैसलमेर पुलिस लाइन मैदान के हेलीपेड पर एक हेलीकाप्टर तैनात किया। जिसमें टिड्डियों के खात्मे के लिए उसमें कीटनाशक लोड किया जा चुका है। इस हेलीकॉप्टर में पायलट के नीचे दोनों तरफ स्प्रे करने की सुविधा है।

साथ ही बता दें कि टिड्डियों के खात्मे के लिए अब इंडियन एयरफोर्स मदद के लिए आगे आया है। एयरफोर्स ने अपने तीन एमआई-17 हेलिकॉप्टरों को मॉडिफाइड कर टिड्‌डी पर स्प्रे करने को तैयार कर लिए है। बहरहाल बता दें कि पिछले करीब एक दो माह में पाकिस्तान से टिड्डियों के लाखों की तादाद में आए झुंड भारत मे घुस कर एक दर्जन राज्यों में फसलों को बर्बाद करने में लगे हैं। लाखों की तादाद ये टिड्डियां कुछ ही मिनटों में पूरी फसल चट कर जाते हैं, ऐसे में इन्हें भगाने के लिए किसान डीजे से लेकर ढोल-नगाड़ों और ट्रेक्टर से कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हुए नजर आ रहे है। लेकिन अब केन्द्र सरकार टिड्डियों से निपटने के लिए एयरस्ट्राइक करने जा रही है। बता दें कि टिड्डियों के हमले को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क है और राज्यों सरकारों को इससे निपटने के लिए हिदायत दी गई है।