21 जून को होने जा रहा इस साल का पहला सूर्यग्रहण, राजस्थान के इन शहरों में दिखाई देगा वलयाकार सूर्यग्रहण!

0
60

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। कोरोना संकट के बीच इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून, रविवार को लगने जा रहा है। रविवार को होने जा रहा ये सूर्यग्रहण देश के कुछ हिस्सों में वलयाकार नजर आएगा। बता दें कि इस साल के सूर्यग्रहण की अवधि बहुत लंबी होगी। सूर्यग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और दिन में 03 बजकर 03 मिनट तक रहेगा। इसी के साथ इसकी कुल अवधि करीब 3 घंटे 33 मिनट रहने की संभावनाएं जताई जा रही है। वहीं दोपहर के करीब 12:15 बजे सूर्य ग्रहण अपनी चरम सीमा पर रहेगा।

जानकारी के अनुसार भारत के अलावा अमेरिका, दक्षिण पूर्व यूरोप और अफ्रीका में भी दिखाई देगा। साथ ही बता दें कि लंबी अवधि तक चलने वाले इस सूर्यग्रहण में सूतक भी लगेगा, जो बहुत अहम होगा। सूतक का काल ग्रहण शुरू होने के करीब 12 घंटे पहले से शुरू होगा, जो समाप्ति के बाद समाप्त होगा। रविवार को लगने वाले ग्रहण का सूतक काल शनिवार 20 जून रात्रि 9:15 बजे से शुरू हो जायेगा और रविवार सूर्यग्रहण के बाद समाप्त होगा।

बता दें कि सूतक लगने के साथ ही मंदिरों के पट भी बंद कर दिए जाते है। ऐसे में पूजा, उपासना या कोई धार्मिक कार्य नहीं किया जाता है। साथ ही इस दौरान भोजन नहीं बनाना चाहिए और न ही भोजन करना चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को तो भूलकर भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, नहीं तो इसका असर पेट में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है। साथ ही सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि अफ्रीका के कांगो से शुरू होने वाला ये वलयाकार सूर्यग्रहण भारत के राजस्थान के सूरतगढ़ और अनूपगढ़ में भी दिखाई देगा।