लॉकडाउन के बीच सरकार ने बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए की ये घोषणा, जानिए

0
19
बुजुर्ग

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश इस समय कोरोना वायरस की मार से उभरने के लिए भरसक प्रयास करता हुआ नजर आ रहा है। देश की सरकार कोरोना वायरस को रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाती हुई नजर आ रही है। साथ ही हाल में देश की केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन के चलते लोगों की मदद के लिए अहम ऐलान किया है।

जानकारी के अनुसार लॉकडाउन की वजह से आए संकट से उभरने के लिए सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा की। इस पैकेज के तहत उन्होंने गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की घोषणा की।

साथ ही वित्तमंत्री ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने को लेकर लॉकडाउन के कारण उद्योग पर प्रतिकूल प्रभाव तथा नौकरियां जाने को लेकर प्रोत्साहन पैकेज की बात कही थी। इसके अलावा उन्होंने बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाने की बात कही। ये योजना अगले तीन महीने के लिए है। इसे दो किस्त में दिया जाएगा। साथ ही इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा। इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा। इनके अलावा मनरेगा के मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है। बता दे कि कोरोना के प्रकोप के कारण फिलहाल लोग घरों में ही बंद है। ऐसे में मजदूरों और नौकरीपेशा वर्ग के सामने आ रही परेशानियों के लिए ये मदद की घोषणा की गई है।