कोरोना के खिलाफ महाअभियान की शुरूआत आज से, दूसरे फेज का ड्राई रन…

0
173

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश में इन दिनों कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट होती नजर आ रही है। जो सरकार और देशवासियों के लिए बड़ी ही खुशी की बात है। इसी बीच बता दें कि देशवासियों के लिए एक बड़ी और खुशी की बात आ रही है। जानकारी के अनुसार अब देशवासियों को जल्द ही कोरोना वैक्सीन मिलने जा रही है।

covid19

बता दें कि कोविड19 वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। आज 8 जनवरी यानि शुक्रवार को दूसरे फेज का ड्राई रन राजस्थान के अलग-अलग जिलों में आयोजित होने जा रहा है। जिसके लिए प्रदेश के 33 जिलों में 102 सेंटर्स बनाए गए हैं। राजधानी जयपुर में तीन सेंटर्स पर यह ड्राई रन चलेगा। इसके लिये जयपुर सीएमएचओ प्रथम की ओर से तीनों सेंटर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

गौरतलब है कि भारत को कोरोना की एक ही नहीं दो वैक्सीन मिल चुकी है। ड्रग रेगुलेटर बोर्ड ने देश में आपतकालीन इस्तेमाल के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। अब सरकार पूरे देश में टीकाकरण की अपनी योजनाओं को कामयाब करने में लगी हुई है। आज देश के 3 राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में एक बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित किया जा रहा है। इस ड्राई रन में पूरे देश में वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखा जाएगा। केंद्र सरकार की तैयारी को देखकर लग रहा है कि 13-14 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है, जिसके संकेत पिछले हफ्ते दिए गए थे। मालूम हो कि देश में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से दो टीकों भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड को मंजूरी दी गई है।