CoVID19: अगस्त की इस तारीख तक आ सकती है देश की पहली ‘कोवैक्सीन’, 7 जुलाई से शुरू होगा ट्रायल

0
214

मरूधर बुलेटिन न्यूज डेस्क। देश में इस समय कोरोना का ग्राफ बड़ी तेजी के साथ अपने पैर पसारते हुए आगे बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस के कारण अब संक्रमित मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी के साथ इजाफा होता जा रहा है। हालांकि देश की सरकार इस पर काबू पाने के लिए अपनी प्रयोगशालाओं में दिन रात वैक्सीन बनाने में जुटी है।

इसी बीच देशवासियों के लिए कोरोना की वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने भारत बायोटेक को एक पत्र लिखकर ह्यूमन ट्रायल को फास्क ट्रैक मोड में चलाने का आग्रह किया है। आईसीएमआर ने कहा है कि भारत बायोटेक द्वारा कोरोना वैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण सफल हो जाता है तो 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है।

इसी के साथ अगर प्रयोग सफल होता है तो सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है। बता दें कि कोवैक्सीन को हैदराबाद की फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने मिलकर तैयार किया है और 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा। गौरतलब है कि इससे पहले भी भारत बायोटेक कंपनी ने पोलियो, रेबीज सहित कई बड़ी बीमारियों के लिए वैक्सीन तैयार की है। इसी के साथ बता दें कि अब तक देशभर में छह लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। वहीं अब तक इस खतरनाक वायरस से 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। देश के महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या है।